कफ सीरप पीने से 3 बच्चों की दर्दनाक मौत, मोहल्ला क्लिनिक के तीन डॉक्टर बर्खास्त

Reading Time: 2 minutes

नई दिल्ली: दिल्ली में एक कफ सिरप डिस्ट्रोमेथोर्फन के साइड इफेक्ट (Side effect of dextromethorphan cough syrup) की वजह से 16 बच्चे बीमार हुए और इनमें से 3 बच्चों की मौत हो गई है। दिल्ली मोहल्ला क्लीनिक गलत प्रेस्क्रिप्शन के चलते तीन बच्चों की मौत के मामले में दिल्ली सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है। दिल्ली स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि इस मामले में तीन डॉक्टरों को टर्मिनेट किया गया है और इस मामले की जांच डीएमसी करेगी। इस मामले को लेकर बीजेपी ने आम आदमी पार्टी को घेरा है। बीजेपी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके केजरीवाल सरकार पर स्वास्थ्य सेवाओं में लापरवाही का आरोप लगाया है।

दिल्ली बीजेपी का आप पर हमला
बीजेपी दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट भी की है। उन्होंने लिखा है कि बच्चों के जीवन से क्यों खिलवाड़ किया अरविंद केजरीवाल। उन्होंने आगे कहा कि ये दवाई चार साल से कम उम्र के बच्चों को नहीं देनी चाहिए लेकिन केजरीवाल के मोहल्ला क्लीनिक ने ये दवाई बिना किसी प्रिस्क्रिप्शन के ही बच्चों को दे रहे हैं।

बीजेपी विधायक ने घेरा
बीजेपी विधायक अजय महावर ने भी केजरीवाल सरकार पर जमकर हमला बोला है। उन्होंने सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी किया है। इसके साथ ही उन्होंने लिखा है कि दिल्लीसरकार के Mohalla Clinic के अयोग्य डॉक्टरों की लापरवाही से प्रतिबंधित Dextromethorphan दवाई देने से सिर्फ कलावती हॉस्पिटल में 3 बच्चियों की हुई मौत,13 बच्चे हुए बीमार। जून से लगातार आ रहे हैं लापरवाही के केस।मैंने डायरेक्टर रामचंद्र जी से इस बावत मुलाकात कर पूरी जानकारी ली है।

कफ सिरप के साइड इफेक्ट से 16 बच्चे बीमार
गौरतलब है कि एक कफ सिरप के साइड इफेक्ट की वजह से 16 बच्चे बीमार हुए और इनमें से 3 बच्चों की मौत हो गई। इस मामले की जांच रिपोर्ट में डिस्ट्रोमेथोर्फन कफ सिरप का मामला सामने आया। जांच रिपोर्ट के बाद केंद्र सरकार के डायरेक्टर जनरल हेल्थ सर्विसेज (DGHS) ने दिल्ली सरकार के डीजीएचएस को निर्देश दिया है कि वह सभी मोहल्ला क्लीनिक और डिस्पेंसरी को नोटिस जारी कर बताए कि चार साल से कम उम्र के बच्चों के लिए डिस्ट्रोमेथोर्फन सिरप प्रिसक्राइब नहीं करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related

‘अग्निपथ योजना’ के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन जारी, बिहार में ट्रेन के कोच में लगाई गई आग

Reading Time: 2 minutes सेना भर्ती के नए नियम (अग्नीपथ) के विरोध में जगह-जगह युवकों का प्रदर्शन जारी है. इसी क्रम में यूपी के अलीगढ़-ग़ाज़ियाबाद NH-91 के सोमना मोड़ पर प्रदर्शकारियों द्वारा सवारियों से भरी रोडवेज के बस में तोड़फोड़ की गई है. युवा नेशनल हाइवे जामकर प्रदर्शन कर रहे हैं. एनएच के अलावे पीएसी रामघाट रोड, गभाना थाना […]

सिद्धू मूसे वाला मर्डर केस में पहली गिरफ्तारी, पंजाब पुलिस ने आरोपी को 5 दिन की रिमांड पर लिया

Reading Time: < 1 minute मामले में  मनप्रीत नाम के शख्स को गिरफ्तार किया गया, उसे कल उत्तराखंड से पकड़ा गया था. मनप्रीत को आज कोर्ट में पेश किया गया जहां से उसे 5 दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया. नई दिल्‍ली बहुचर्चित मर्डर केस में पहली गिरफ्तारी हुई है. पंजाब पुलिस ने इस मामले में मनप्रीत नाम के […]

error: Content is protected !!
Designed and Developed by CodesGesture