प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को शाहजहांपुर में 36,200 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले 594 किलोमीटर लंबे गंगा एक्सप्रेस वे का शिलान्यास कर दिया

Reading Time: 4 minutes

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाहजहांपुर पहुंच चुके हैं। पीएम ने मंच पर पहुंच कर दोनों हाथ हिलाकर जनता का अभिवादन किया। मंच पर आने से पहले पीएम ने गंगा एक्सप्रेस-वे के प्रोजेक्ट को देखा। पीएम यहां पर 594 किमी लंबे गंगा एक्सप्रेस-वे की नींव रखी। पीएम ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि इतने बड़े यूपी को चलाने के लिए जिस दमखम और दमदारी की जरूरत है। उसे ये डबल इंजन सरकार पूरी कर रही है। इतने बड़े यूपी को चलाने के लिए जिस दमखम की जरूरत है, जिस दमदारी की जरूरत है। उसे ये डबल इंजन सरकार पूरी कर रही है। गंगा एक्सप्रेस वे यूपी के प्रगति के द्वार खोलेगा।

पीएम को देखने के लिए जनता में भारी उत्साह दिखा। पीएम के साथ सीएम योगी भी मंच पर मौजूद हैं। मंच पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, मंत्री जितिन प्रसाद, मंत्री सुरेश खन्ना, संतोष गंगवार और प्रभारी मंत्री कपिल देव गंगावर मौजूद हैं।

  • हमारे यहां कुछ राजनीतिक दल ऐसे रहे हैं, जिन्हें देश के विकास से दिक्कत है। इन्हें अपनी वोट बैंक की चिंता ज्यादा सताती है। इन्हें काशी के विकास से दिक्कत है। अयोध्या के विकास से दिक्कत है। गंगा की सफाई से दिक्कत है।
  • सरकार बनने से पहले पश्चिम यूपी की कानून व्यवस्था बहुत खराब थी। पश्चिम यूपी में सूरज डूबते ही कट्‌टा लहराने वाले सड़क पर नजर आते थे।
  • हाल ही में हमारी सरकार ने 2 लाख करोड़ रुपए गरीबों के पक्के घर बनाने के लिए स्वीकृत किए हैं। आज गरीब का दर्द समझने वाली, गरीब का साथ देने वाली सरकार बनी है। विकास का ऐसा ही काम गरीब, दलित, पिछड़े का जीवन बदलता है।
  • काकोरी से क्रांति की अलख जगाने वाले राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्लाह खान को मैं नमन करता हूं। मुझे इस मिट्‌टी को माथे पर लगाने का सौभाग्य मिला है।
  • साथियों सहयोग से कल ही पंडित राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाक और रोशन का बलिदान दिवस है। उन्हें 19 दिसंबर को फांसी की सजा दी गई थी। उनका हमारे ऊपर बहुत बड़ा कर्ज है।
  • आज उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े एक्सप्रेस वे पर काम शुरू हो रहा है। राम चरित मानस में कहा गया है कि मां गंगा सारे मंगलों की, सारी प्रगति का सुख देती है। और सामाजिक पीड़ा हर लेती है।
  • गंगा एक्सप्रेस वे यूपी के प्रगति का द्वार खोलेगा।
  • डबल इंजन की सरकार में यूपी की ताकत बढ़ रही है।
  • 21वीं सदी में हाई स्पीड की कनेक्टिविटी बहुत जरूरी है। इस एक्सप्रेस-वे से एयरपोर्ट को जोड़ा जाएगा, मेट्रो को जोड़ा जाएगा।
  • हम सबका साथ, सबके विकास के लिए यूपी में जी जान से जुटे हुए हैं।
  • पहले ऐसी परियोजनाएं कागज पर शुरू होती थीं, ताकि वो लोग अपनी तिजोरी भर सकें।
  • हमारी सरकार दिन रात गरीबों के लिए काम करती है। मेरी सरकार ने 30 लाख गरीबों को मकान दिया है।

36 हजार करोड़ की लागत से बनने वाला यह एक्सप्रेस-वे पश्चिमी यूपी को पूर्वांचल से जोड़ेगा। मेरठ से 12 जिलों से होता हुआ प्रयागराज में खत्म होगा। इसके जरिए मेरठ से प्रयागराज तक की जो दूरी 8-9 घंटे में पूरी होती है वह साढ़े 6 घंटे में पूरी हो जाएगी।

मंच पर बीजेपी के बड़े नेता हैं मौजूद।

मंच पर बीजेपी के बड़े नेता हैं मौजूद।

पीएम की जनसभा में एक युवक ने अपने ऊपर मोदी लिखवाया और कमल का फूल बनवाया।

पीएम की जनसभा में एक युवक ने अपने ऊपर मोदी लिखवाया और कमल का फूल बनवाया।

गंगा एक्सप्रेस-वे के सियासी मायने भी
यह एक्सप्रेस-वे 12 जिलों की 76 विधानसभा सीटों पर असर डालेगा। इन 76 सीटों में से 55 पर भाजपा का कब्जा है। जबकि 9 पर सपा और 4 सीटें बसपा के पास हैं। 3 कांग्रेस और 5 अन्य के पास हैं।

  • किसान आंदोलन के चलते पश्चिमी यूपी में भाजपा बैकफुट पर है। तीनों कृषि कानून वापस लेकर केंद्र सरकार ने सियासी समीकरण को साधने की कोशिश जरूर की है, लेकिन जानकारों का मानना है कि इसके बाद भी पश्चिमी यूपी की 136 सीटों में से 60 से ज्यादा सीटों पर असर पड़ेगा।
  • पश्चिमी यूपी को साधने के साथ इस हाईवे से पूर्वांचल को भी भाजपा साध रही है। योगी के आने के बाद से पूर्वांचल में सड़कों का जाल बिछ रहा है। जिसमें गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे, प्रयागराज लिंक एक्सप्रेस-वे और गंगा एक्सप्रेस-वे हैं। भले ही बाकियों का काम पूरा नहीं हुआ है, लेकिन योगी लौटे तो संभावना है कि यह काम पूरा होगा। ऐसे में भाजपा को फायदा मिल सकता 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related

अलीगढ़ में जुमे की नमाज पर प्रतिबंध की मांग करने वाली हिन्दू महासभा की पूजा शकुन पांडे के खिलाफ केस दर्ज

Reading Time: 2 minutes अलीगढ़ में जुमे की नमाज पर प्रतिबंध के मामले में हिन्दू महासभा की राष्ट्रीय सचिव डॉ पूजा शकुन पांडे के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. उनके खिलाफ अपर नगर मजिस्ट्रेट की ओर से नोटिस भी जारी किया गया है. उन्होंने इस नोटिस का जवाब देते हुए कहा कि अगर सच बोलने से किसी की […]

 कानपुर हिंसा में शामिल 40 संदिग्धों का पोस्टर जारी

Reading Time: < 1 minute कानपुर में हुए बवाल और हिंसा में शामिल 40 संदिग्धों का पोस्टर जारी किया गया है। वहीं मामले में कानपुर पुलिस ने ट्विटर और फेसबुक पोस्ट से सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ने के आरोप में 15 हैंडल्स के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। कानपुर पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर 3 जून को हुए बवाल और हिंसा में शामिल 40 […]

error: Content is protected !!
Designed and Developed by CodesGesture