15 दिवसीय मण्डल स्तरीय खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी का हुआ समापन

Estimated read time 1 min read

15 दिवसीय मण्डल स्तरीय खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी का हुआ समापन

गोरखपुर । 15 दिवसीय मण्डल स्तरीय खादी तथा ग्रामोद्योग प्रदर्शनी गोरखपुर दिनाॅक-21.01.2024 से 04.02.2024 तक क्षेत्रीय कार्यालय, माध्यमिक शिक्षा परिषद् नार्मल कैम्पस, निकट पांडेयहाता पुलिस चौकी-गोरखपुर में चलने वाली प्रदर्शनी का आज अपर जिलाधिकारी, वि0/रा0, गोरखपुर, विनीत कुमार सिंह के कर कमलों से समापन हुआ।
मुख्य अतिथि के साथ-साथ विशिष्ट अतिथिगणों ने सभी स्टालो पर भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान उन्होंने स्टाल धारकों से उनके उत्पाद के बारे में पुछा। भ्रमण के उपरान्त पूज्य बापू की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।
मंच पर मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों को परिक्षेत्रीय ग्रामोद्योग अधिकारी, ए0के0 पाल ने पुष्प गुच्छ, अंग वस्त्र, तथा भगवान श्रीराम जी के मन्दिर की प्रतिमा देकर सम्मानित किया। इसके पश्चात् विशिष्ट अतिथि श्री एन0पी0 मौर्य, वरिष्ठ संयुक्त मुख्य कार्यपालक अधिकारी, उ0प्र0 खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड-लखनऊ ने अपने उदबोधन में खादी ग्रामोद्योग के योजनाओं के बारे में तथा माटीकला बोर्ड में चल रहे योजना (निःशुल्क विद्युत चालित चाक) के विशेषता को बताया कि पहले कुम्हार हाथ से चाक चलाकर दिनभर में जो दीया/कुल्हड़ 200 पीस बनाते थे वे इस विद्युत चालित चाक से दिन में 2000 दीया/कुल्हड़ बना लेंगे।
परियोजना निदेशक अनिल कुमार सिंह ने अपने उदबोधन में प्रदर्शनी में आये हुए विभिन्न प्रान्तों से स्टाल धारक सहित सभी अतिथिगण को धन्यवाद दिया। श्री महेन्द्र देव, उपायुक्त-स्वतः रोजगार, गोरखपुर ने अपने उदबोधन में स्वरोजगार स्वयं सहायता समूह के विषय पर अधिक जोर देकर बताया कि महिलाए आज के समय में पुरूषों के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रही है।
श्री एम0के0 श्रीवास्तव, जिला अग्रणी प्रबन्धक, भारतीय स्टेट बैंक- गोरखपुर ने कहा कि आप खादी ग्रामोद्योग से ऋण लेकर अपने रोजगार को आगे बढ़ा सकते हैं, जिसमें बैंक आपकी पूरी मदद करेगी। श्री विशेश्वर नाथ तिवारी, मंत्री-क्षेत्रीय श्री गाँधी आश्रम, गोलघर-गोरखपुर ने अपने उदबोधन में खादी के प्रति आज के युवाओं का आकर्षक सुखद है। 
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे श्री लल्लन तिवारी जी, पूर्व विधायक/पुर्व सदस्य खादी बोर्ड ने उद्बोधन में प्रदर्शनी की सजावट, साफ-सफाई एवं खादी के वस्त्रों के विषय में बहुत विस्तार से चर्चा व सरहाना की, जिसमें उन्होंने खादी ग्रामोद्योगी उत्पादों पर विशेष ध्यान केन्द्रित किया साथ ही साथ प्रदर्शनी में 50 निःशुल्क विद्युत चालित चाक का वितरण भी किया गया। उन्होंने खादी की विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया माटीकला के कारीगरांे को विशेष रूप से उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए प्रदर्शनी में उपस्थित सभी अतिथियों को धन्यवाद दिया। प्रदर्शनी में कुल बिक्री 01.35 करोड़ रही।
कार्यक्रम का संचालन नवीन पाण्डेय ने किया। सहायक लेखाधिकारी, महेन्द्र यादव ने बहुमुल्य समय देने के लिएअतिथियों को धन्यवाद दिया। सांस्कृतिक संध्या में अजीत कुमार उपाध्याय और साथियों ने प्रदर्शनी के आखिरी शाम को अपने गायन से यादगार बना दिया। उन्होंने-जहाँ डाल-डाल पर सोने की चिड़िया, जय बाबा धाम लिहा, गंगा के पिछवारे चाँद जब निकसे सुनाया तब श्रोताओं के तालियों की गड़गड़हट से पंडाल गूंज उठा। बांसूरी पर रानू जान्सन इलेक्ट्रिक पैड पर सुनील राप्सन की बोर्ड पर विशाल उपाध्याय ने संगत किया। परिक्षेत्रीय खादी ग्रामोद्योग अधिकारी, ए0के0 पाल ने सभी कलाकारों को सम्मानित किया और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की ।
https://www.instagram.com/kevin
Google search engine
Chief Editor - अख्तर हुसैन https://newsdilsebharat.com

न्यूज़ दिल से भारत के पाठकों से अनुरोध है कि अगर आप सच्ची और अच्छी ख़बरें पढ़ना चाहते हैं तो न्यूज़ दिल से भारत को सहयोग करें ताकि निष्पक्ष पत्रकारिता करने में हमारे सामने जो बाधाये आती है हम उनको पार कर सके सच्ची और अच्छी खबरें आप तक पहुंचा सके

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours