स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत नुक्कड़ नाटक ने स्वच्छता के प्रति किया जागरूक।

Reading Time: 2 minutes

गोरखपुर । सामाजिक साहित्यिक एवं सांस्कृतिक संस्था ‘नाट्य दल गोरखपुर’ ने 23 अगस्त दिन शनिवार से तीन दिवसीय नुक्कड़ नाट्य समारोह का आयोजन किया है जिसमें रविवार को समारोह के दूसरे दिन नाटक “स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत” का मंचन अलीनगर चौराहे पर सुबह 8:30 बजे किया जिसके लेखक व निर्देशक लखनऊ से आए वरिष्ठ रंगकर्मी सर्वजीत सिंह रहे । कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि पार्षद संजय यादव का माल्यार्पण कर किया गया ।   

 

नाटक के माध्यम से यह बताने की कोशिश की गई कि हमारे आसपास जो भी चीजें हैं ओ स्वच्छ रहें । गंदगी अनेक बीमारियों की जनक है जिसके कारण तमाम तरह की बीमारियों से लोग परेशान रहते हैं । अगर स्वस्थ रहना है तो हमें आसपास के वातावरण को स्वच्छ बनाना ही होगा अन्यथा की स्थिति में हमारे जो भी कमाई है ओ डॉक्टर के पास चला जाएगा और जिंदा बचेंगे भी या नहीं इसकी भी कोई गारंटी नहीं रहेगी ।    

 नुक्कड़ नाटक आमजन में जागरूकता लाने का एक सशक्त माध्यम होता है और आज गोरखपुर में नुक्कड़ नाटक करने का ए मेरा पहला अनुभव है आगे भी हम चाहेंगे कि इस शहर के कोने कोने में हम अपने टीम के माध्यम से लोगों को जागरूक करते रहें । यह बातें लखनऊ से आए वरिष्ठ रंगकर्मी सर्वजीत सिंह ने कही । आगे उन्होंने कहा आज का कार्यक्रम नाट्य दल गोरखपुर व विविध सेवा केंद्र लखनऊ के संयुक्त तत्वाधान में हुई । नाटक में सर्वजीत सिंह, संतोष कुमार, हेमा भट्ट, अंजू सिंह, मोहम्मद इकबाल, मनोज सिंह, प्रदीप जयसवाल, देशबंधु, नीलेश्वर तिवारी, पूनम, प्रियंका शर्मा, आस्था, गिरजेश दुबे, ईश्वर चंद्र राव, रोहित, प्रियांशु, अभिषेक, अशरफ,अभिषेक,रोहित,उपेंद्र तिवारी आदि कलाकारों ने सजीव अभिनय किया और ढोलक पर बद्रीश रहे । समारोह का आयोजनकर्ता व कार्यक्रम का संचालन नाट्य दल गोरखपुर के निदेशक गुलाम हसन खान रहे । विशेष सहयोग युवा रंगकर्मी बेचन सिंह का रहा । सोमवार को तीसरे दिन का कार्यक्रम सुबह 8:30 रुस्तमपुर आजाद चौक पर होगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related

अलीगढ़ में जुमे की नमाज पर प्रतिबंध की मांग करने वाली हिन्दू महासभा की पूजा शकुन पांडे के खिलाफ केस दर्ज

Reading Time: 2 minutes अलीगढ़ में जुमे की नमाज पर प्रतिबंध के मामले में हिन्दू महासभा की राष्ट्रीय सचिव डॉ पूजा शकुन पांडे के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. उनके खिलाफ अपर नगर मजिस्ट्रेट की ओर से नोटिस भी जारी किया गया है. उन्होंने इस नोटिस का जवाब देते हुए कहा कि अगर सच बोलने से किसी की […]

 कानपुर हिंसा में शामिल 40 संदिग्धों का पोस्टर जारी

Reading Time: < 1 minute कानपुर में हुए बवाल और हिंसा में शामिल 40 संदिग्धों का पोस्टर जारी किया गया है। वहीं मामले में कानपुर पुलिस ने ट्विटर और फेसबुक पोस्ट से सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ने के आरोप में 15 हैंडल्स के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। कानपुर पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर 3 जून को हुए बवाल और हिंसा में शामिल 40 […]

error: Content is protected !!
Designed and Developed by CodesGesture