अमेरिका: बाइडन ने लोकतंत्र पर चर्चा के लिए 100 से अधिक देशों को बुलाया, भारत के केवल तीन पड़ोसियों को न्योता

Reading Time: < 1 minute

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने आगामी 9-10 दिसंबर को लोकतंत्र पर चर्चा के लिए एक वर्चुअल समिट बुलाया है। इनमें भारत के सिर्फ तीन पड़ोसी देशों को न्योता मिला है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने आज से शुरू होने वाले विश्व लोकतंत्र शिखर सम्मेलन के लिए 100 से अधिक देशों को आमंत्रित किया है। इन देशों में भारत के साथ उसके तीन पड़ोसी देशों को भी न्योता मिला है। इनमें से एक  पाकिस्तान है तो दूसरा नेपाल और तीसरा मालदीव। विश्व लोकतंत्र शिखर सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य लोकतंत्र पर चर्चा करना है। कोरोना महामारी के कारण वीडियो लिंक द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम को व्हाइट हाउस के द्वारा संचालित किया जाएगा। जिसमें लोकतंत्र और शक्तिशाली निरंकुशता या तानाशाही जैसे मुद्दे पर चर्चा की जाएगी। इस बीच नागरिक सुरक्षा, लोकतंत्र और मानवाधिकार राज्य के अवर सचिव उजरा जेया ने कहा कि कोई गलती न करें, हम लोकतांत्रिक गणना के क्षण में हैं। 

चीन को नहीं मिला न्योता, नेपाल और मालदीव को आमंत्रण
बात करें भारत के पड़ोसी चीन को न्योता नहीं मिला है। हालांकि नेपाल और मालदीव को बुलाया गया है। उधर चीन के पड़ोसी देश दक्षिण कोरिया आज भी अमेरिका का करीबी है और उसे इस समिट का निमंत्रण मिला है। 

भारत के इन पड़ोसी देशों को नहीं मिला न्योता
भारत के जिन पड़ोसी देशों को इस समिट के लिए न्योता नहीं मिला है, उनमें बांग्लादेश, श्रीलंका, म्यांमार, अफगानिस्तान, भूटान और ईरान भी शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सर गंगाराम अस्पताल में भर्ती, कुछ दिन पहले हुई थीं कोरोना संक्रमित

Reading Time: < 1 minute कांग्रेस नेता सुरजेवाला ने ट्वीट के माध्यम से बताया कि सोनिया गांधी को कोरोना संक्रमण के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उनकी हालत स्थिर है। डॉक्टरों की निगरानी में सोनिया गांधी का इलाज चल रहा है।  कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कुछ दिन पहले वह कोरोना संक्रमण […]

पैंगबर टिप्पणी विवाद के चलते बंगाल में जारी हंगामे पर बोलीं CM ममता बनर्जी “बीजेपी पाप करे, भुगतेंगे लोग…?”,

Reading Time: 2 minutes ” कुछ राजनीतिक दल हैं जो दंगे भड़काना चाहते हैं. लेकिन इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और सख्त कार्रवाई की जाएगी. बीजेपी ने पाप किया है, और भुगतना लोगों को पड़ेगा?” ममता बनर्जी कोलकाता, कोलकाता के पास हावड़ा में, बीजेपी नेता नुपूर शर्मा की पैगंबर मुहम्मद पर टिप्पणी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुक्रवार को हिंसक हो गया. […]

error: Content is protected !!
Designed and Developed by CodesGesture