कोविड हॉटस्पॉट के 100% नमूनों को जांच के लिए भेजें, ओमिक्रॉन के खौफ के बीच केंद्र ने राज्यों को दिए निर्देश

Reading Time: 2 minutes
कोविड हॉटस्पॉट के 100% नमूनों को जांच के लिए भेजें, ओमिक्रॉन के खौफ के बीच केंद्र ने राज्यों को दिए निर्देश

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने दुनियाभर में एक बार फिर से दहशत फैला दी है। यूं तो स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा है कि देश में अभी तक इस वैरिएंट का एक भी मामला दर्ज नहीं हुआ है लेकिन डेल्टा वैरिएंट से मची तबाही के मद्देनजर केंद्र सरकार इस बार किसी तरह की ढिलाई बरतने के मूड में नहीं है। आज से एयरपोर्ट पर जहां नई गाइडलाइंस लागू की जा रही हैं तो वहीं, केंद्र सरकार ने राज्यों को भी निर्देश दिए हैं कि वे कोविड हॉटस्पॉट के 100 फीसदी सैंपलों को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजें ताकि ओमिक्रॉन वैरिएंट का तुरंत पता लगाया जा सके।

मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय रिव्यू मीटिंग हुई। इस दौरान सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सलाह दी गई कि वे कोविड हॉटस्पॉट इलाकों के 100 फीसदी सैंपलों को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए मान्यता प्राप्त INSACOG लैब में भेजें। इससे पहले आरटी-पीसीआर टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए सिर्फ पांच फीसदी नमूनों को ही जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा जा रहा था।

केंद्र ने यह भी रेखांकित किया कि ऐसा नहीं है कि सार्स-सीओवी-2 का ओमिक्रॉन स्वरूप आरटी-पीसीआर और आरएटी जांच की पकड़ में नहीं आता। हॉटस्पॉट वह स्थान होता है जहां अधिक संख्या में कोविड-19 के मामले सामने आते हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने मंगलवार को संसद में कहा कि अभी तक देश में कोरोना वायरस के नये स्वरूप ओमिक्रॉन का कोई मामला सामने नहीं आया है और सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव कदम उठा रही है कि यह देश में नहीं पहुंचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related

*हर्षोल्लास के साथ मनाया गया आजादी का अमृत महोत्सव*

Reading Time: 2 minutes *स्वतंत्रता के 75वें वर्ष पर बच्चों ने दी सांस्कृतिक कार्यक्रम की शानदार प्रस्तुती* भटहट /गोरखपुर/मैनुद्दीन अली/सोमवार को आजादी का अमृत महोत्सव स्वतंत्रता का 75वां वर्ष बड़े धूमधाम से मनाया गया। जहां सरकारी संस्थाओं और प्राईवेट संस्थाओं पर झंडा रोहण किया गया और राष्ट्रगान गाया गया। इस अवसर पर सभी ने मिलकर जुलकर तिरंगे झंडे को […]

प्रयागराज हिंसा के मास्टरमाइंड जावेद अहमद के घर पर चल रहे बुलडोजर

Reading Time: < 1 minute प्रयागराज: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में बीते दिनों भड़की हिंसा मामले में कार्रवाई जारी है. पुलिस ने पूरे मामले में कार्रवाई करते हुए 95 नामजद और 5000 अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है. वहीं, हिंसा मामले में वेलफेर पार्टी ऑफ इंडिया के प्रदेश महासचिव जावेद अहमद अका जावेद पंप को गिरफ्तार किया है. इधर, हिंसा के […]

error: Content is protected !!
Designed and Developed by CodesGesture