देवरिया के सरयू में फेल हुआ जुगाड़ नाव का इंजन

Reading Time: 3 minutes

सोशल मीडिया ने बचाई जान

बरहज (देवरिया)। देवरिया जिले में दियारा से बरहज आ रही एक जुगाड़ नाव का इंजन बुधवार को अचानक फेल हो जाने से अफरातफरी का माहौल बन गया। सरयू नदी में नाव फसी देख यात्रियों की सांसें अटक गई। नाव सवार लोगों ने मोबाइल से इसकी जानकारी अन्य लोगों को देते हुए एक वीडियो भी वायरल किया। इसके बाद पीडब्ल्यूडी कर्मचारियों ने फसे लोगों को बाहर निकाला। छोटी नाव से सकुशल घाट पर उतरते हुए लोगों ने राहत की सांस ली। वहीं, एक अन्य नाव में मंगलवार रात पानी घुसने से वह तट के किनारे डूब गई। विभाग ने आवागमन बहाल रखने के लिए दूसरी नाव लगाई है।

सरयू नदी का जलस्तर बढ़ने पर एक माह पूर्व पीडब्ल्यूडी ने नदी में दो नावों को लगाते हुए आवागमन की सुविधा बहाल की है। यात्रियों को नदी पार कराने वाली दोनों नावों में जुगाड़ के इंजन लगे हैं। इनमें से एक नाव बुधवार को दिन में करीब 11:30 बजे परसिया देवार से करीब 35 यात्रियों को लेकर बरहज आ रही थी। अभी नाव नदी के निर्माणाधीन मोहन सेतु से दूर ही थी कि तकनीकी खराबी से अचानक इंजन फेल हो गया। नदी में फंसी नाव देख यात्रियों की सांसें अटक गई। अफरा तफरी के बीच कुछ लोग नाव से कूदकर तैरते हुए किनारे पहुंचे। नाव सवार लोगों ने फोन से इसकी जानकारी अन्य लोगों को देते हुए वीडियो वायरल किया। पीडब्ल्यूडी कर्मचारी आनन-फानन में एक छोटी नाव के साथ वहां पहुंचे और यात्रियों को छोटी नाव में बैठाते हुए तट पर सुरक्षित उतारा। पीडब्ल्यूडी से नदी में संचालित कराई जा रही दो नावें इस समय खराब हो गई हैं। मोहन सेतु के पास खड़ी की गई एक जुगाड़ नाव में मंगलवार रात पानी घुस गया। इससे वह तल पर बैठ गई है। अब विभाग प्राइवेट नाव लगाते हुए आवागमन बहाल कराने में जुटा है। देवरिया पीडब्ल्यूडी के जेई अखिलेश राम ने कहा कि दियारा से बरहज आ रही एक नाव का इंजन फेल होने से यात्री नदी में फंसे थे। छोटी नाव से यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है। वहीं, एक दूसरी नाव पानी घुसने से खराब हो गई। है। आवागमन बहाल रखने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था के तहत एक अन्य नाव लगाई गई है। विभाग खुद की नाव क्रय करने के प्रयास में है।

महादेव ताल में पलटी नाव तीन की मौत, दो की हालत नाजुक

देवरिया। भलुअनी थाना क्षेत्र के गड़ेर गांव के महादेव ताल में शुक्रवार की शाम को अनियंत्रित होकर नाव पलट गई। नाव पर एक युवक समेत पांच किशोरियां सवार थीं। नाव पलटने से उस पर सवार पांच सहेलियां डूब गई। आनन-फानन गांव वालों ने काफी मशक्कत के बाद सभी को बाहर निकालकर जिला अस्पताल पहुंचाया, जहां डाक्टरों ने रितू, रतन कुमारी, नंदन को मृत घोषित कर दिया। जबकि दो अन्य की हालत खराब बताई जा रही है।

मुंडन के बाद नाव में वोटिंग करने एक युवक को साथ लेकर पांच किशोरियां शाम को महादेव ताल पहुंच गई। जहां छोटी नाव युवक संचालित कर रहा था। नाव पर गड़ेर गांव की रितु ( 17 ) पुत्र बीरबल, सपना (18), शीतल (16) पुत्री प्रभु, मौसा के | घर आई रतन (18) पुत्री पप्पू निषाद धोसी पकड़ी थाना घोसी जनपद मऊ, फूफा के घर आई नंदन (18) पुत्री हरिभगवान बड़हलगंज गोरखपुर निकल पड़ी। गांव के पश्चिम स्थित ताल के गेट से अंदर जाने के बाद पांचों एक छोटी नाव पर सवार होकर नौका विहार करने लगी। इसी बीच नाव गहरे पानी में चली गई और अनियंत्रित होकर पलट गई। पांचों अपने आप को डूबते देख शोर मचाने लगी तो मौजूद लोग सभी को बचाने के लिए ताल में कूद पड़े। इसमें नाव के नीचे तीन किशोरियां दब गई थीं। ग्रामीणों ने सभी को बाहर निकाल कर जिला अस्पताल पहुंचाया। जिसमें से डॉक्टरों ने नंदन, रतन और रितु को मृत घोषित कर दिया। एसओ भलुअनी ने बताया कि पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related

‘अग्निपथ योजना’ के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन जारी, बिहार में ट्रेन के कोच में लगाई गई आग

Reading Time: 2 minutes सेना भर्ती के नए नियम (अग्नीपथ) के विरोध में जगह-जगह युवकों का प्रदर्शन जारी है. इसी क्रम में यूपी के अलीगढ़-ग़ाज़ियाबाद NH-91 के सोमना मोड़ पर प्रदर्शकारियों द्वारा सवारियों से भरी रोडवेज के बस में तोड़फोड़ की गई है. युवा नेशनल हाइवे जामकर प्रदर्शन कर रहे हैं. एनएच के अलावे पीएसी रामघाट रोड, गभाना थाना […]

सिद्धू मूसे वाला मर्डर केस में पहली गिरफ्तारी, पंजाब पुलिस ने आरोपी को 5 दिन की रिमांड पर लिया

Reading Time: < 1 minute मामले में  मनप्रीत नाम के शख्स को गिरफ्तार किया गया, उसे कल उत्तराखंड से पकड़ा गया था. मनप्रीत को आज कोर्ट में पेश किया गया जहां से उसे 5 दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया. नई दिल्‍ली बहुचर्चित मर्डर केस में पहली गिरफ्तारी हुई है. पंजाब पुलिस ने इस मामले में मनप्रीत नाम के […]

error: Content is protected !!
Designed and Developed by CodesGesture