डेल्टा प्लस को लेकर बरते सावधानी: योगी

Reading Time: 3 minutes

बहराइच में 19 मरीजों के सैंपल जीनोम सिक्वेसिंग के लिए भेजे

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना वायरस के नए वैरिएंट डेल्टा प्लस को लेकर हर स्तर पर सावधानी बरती जाए। बाहर से आने वालों के सैंपल लेकर जीनोम सिक्वेसिंग कराई जाए। ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता, सैनिटाइजेशन, फॉगिंग और एंटी लार्वा का छिड़काव किया जाए। वह गुरुवार को टीम 9 की बैठक में कोरोना नियंत्रण की समीक्षा कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश से सटे कई राज्यों में डेल्टा प्लस से सक्रमित मिले हैं। इन राज्यों में मरीजों का इलाज चल रहा है। ऐसे में राज्य स्तरीय चिकित्सा विशेषज्ञों की परामर्शदाता समिति से लगातार सलाह ली जाए। वैरिएंट के अनुसार उससे निपटने की पुख्ता रणनीति बनाई जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि ट्रेस, टेस्ट एंड ट्रीट की रणनीति से कोविड नियंत्रण में कामयाबी मिली है। इसके लिए लगातार सक्रिय रहना होगा। सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराने के लिए पुलिस पेट्रोलिंग बढाई जाए।

कोरोना से दिवंगत हुए लोगों को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्राम पंचायतों में उनकी याद में स्मृति वाटिका स्थापित की जाए। एक्सप्रेस वे के आसपास पंचवटी, नवग्रह आदि वाटिकाएं लगायी जाएं। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में जिन सरकारी अथवा अधिग्रहीत निजी चिकित्सा संस्थानों ने सहयोग किया है उनके सभी भुगतान थमिकता पर किए जाएं। मुख्यमंत्री कहा कि मरीजों के हित में कार्य करने वाले अस्पतालों को किसी तरह की असुविधा नहीं होनी चाहिए। चिकित्सको, नसों सहित अन्य स्वास्थ्यकर्मी और फंटलाइन कोरोना वॉरियर के देवकों के भुगतान में भी देरी नहीं होनी चाहिए। इसी तरह मृतक आश्रित लाभ आदि के प्रकरण का तुरंत निराकरण किया जाए। बहराइच जिले में कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले 19 मरीजों के सैंपल जीनोम सिक्केसिंग भी कराई जा रही है। ये मरीज नेपाल यात्रा से लोटे थे। यहां आने के कुछ दिन बाद उनमें लक्षण मिले। ऐसे में जांच कराई गई तो 19 की रिपोर्ट पॉजीटिव मिली है। अब नेपाल सहित अन्य राज्यों से सटे सीमावर्ती जिलों में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए है। मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक में भी सीमावर्ती जिलों की स्थिति के बारे में जानकारी ली।

तीसरी लहर: बच्चों के लिए बन रहे पीकू वार्ड

नोएडा। कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए शासन ने सीएमओ को आदेश जारी कर दिए हैं। अस्पताल में बेड वेटिलेटर, ऑक्सीजन प्लांट समेत सभी सुविधाओं को जल्द से जल्द तैयार करने को कहा है। सीएमओ ने जिले में स्थापित हो रहे बेड, ऑक्सीजन प्लांट व अन्य सुविधाओं की समीक्षा तेज कर दी है। सीएमओ ने अस्पतालों में पीडियाट्रिक आईसीयू (पीकू) सेंटर व हर सीएचसी में बिस्तर रिजर्व कर दिए है। शासन ने 18 वर्ष तक के बच्चों के लिए आयु के हिसाब से मेडिकल किट उपलब्धता के आदेश दिए हैं।

सीएमओ डॉ. दीपक ओहरी ने बताया कि तीसरी लहर से पहले अस्पताल में प्ले क्लास की तर्ज पर 30 बिस्तरों का पीकू वार्ड तैयार है।

बच्चों के मनोरंजन और सकारात्मक भाव लाने के लिए वार्ड में दीवारों पर पेंटिंग कराई गई है, यहां ऑक्सीजन, एचएनएफसी और वेंटिलेटर समेत तमाम सुविधाएं मौजूद है। बिना लक्षण वाले बच्चों के लिए 75 बिस्तर का वार्ड तैयार है। अस्पताल में दो आक्सीजन प्लांट स्थापित हो चुके हैं, जबकि तीसरे की प्रक्रिया चल रही है। वार्ड में बिस्तरों के हिसाब से डॉक्टर व पैरा मेडिकल स्टाफ की तैनाती की जाएगी। समस्त छह सीएचसी पर भी ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने की प्रक्रिया तेज कर दी गई है।

संसाधनों की कमी दूर करने के लिए खरीदारी की जा रही है। शासन से आदेश प्राप्त हुए है कि तीसरी लहर से पहले दवाईयों की कमी को पूरा कर लिया जाए। 18 वर्ष के बच्चों के लिए आयु के हिसाब से दवाईयां समस्त सीएचसी केंद्रों व अस्पतालों में पहुंचाई जाएगी। सेक्टर 30 चाइल्ड पीजीआई अस्पताल पूरी तरह से बच्चों के लिए समर्पित रहेगा। यहां ऑक्सीजन प्लांट संचालित हो चुका है, इसके अलावा बाल रोग विशेषज्ञ की टीम भी है। अस्पताल के स्टाफ को भी पीडियाट्रिक प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

जिले में ऑक्सीजन संकट दूर करने के लिए चार सरकारी अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट लगा दिए गए हैं। इनमें से दो नोएडा कोविड अस्पताल व एक-एक प्लांट चाइल्ड पीजीआई व जिम्स में है। सीएचसी पर कंस्ट्रेटर मशीनों की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा जिले में 50 मीट्रिक टन क्षमता का निजी ऑक्सीजन प्लांट भी है। शेष अस्पतालों में प्लांट लगाने की जमीनी कसरत तेज कर दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related

भारत में कोरोना मामलों में 16.4 प्रतिशत कमी, पिछले 24 घंटे में 2,55,874 नए कोरोना केस

Reading Time: < 1 minute भारत में मंगलवार को कोरोना वायरस के नए मामलों 16.4 प्रतिशत कमी देखने को मिली है. पिछले 24 घंटे में 2,55,874 नए कोरोना केस दर्ज किए गए हैं. इसके बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,97,99,202 हो गई. सोमवार को 3,06,064  नए मामले सामने आए थे. देश में लगातार पिछले पांच दिन से कोविड-19 के […]

केजरीवाल बोले- दिल्ली की 82% आबादी वैक्सीनेटेड, जल्द हटेंगी पाबंदियां

Reading Time: < 1 minute सीएम केजरीवाल ने कहा, कोरोना बढ़ता है तो पाबंदियां लगानी पड़ती है, लोगों को तकलीफ़ होती है. लेकिन भरोसा रखें कि जितनी ज़रूरत होती है उतनी पाबंदियां लगाते हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली में आज 10% कोरोना संक्रमण दर दर्ज होगी. 15 जनवरी को दिल्ली में अधिकतम 30% […]

error: Content is protected !!
Designed and Developed by CodesGesture